यहाँ बारिश के लिए कुंवारी लडकियां बिना कपडों के करती है ऐसा काम...!

भारत के कई क्षत्रों में बारिश की समस्या है। बारिश नहीं होने से किसानों की हालत दिनोदिन बहुत खराब होती जा रही है। पूर्वी भारत में तो किसान इस समस्या से निपटने के लिए अपनी कुंवारी लडकियों को खेतों में बिना 
कपडों के नंगे बदन हल चलवा रहे है। ऐसा इसलिए, ताकि बारिश के देवता को शर्मिंदा किया जा सके और
मानसूनी बारिश के लिए उन्हें मजबूर किया जा सके। इन इलाकों में मानसूनी बारिश की जबरदस्त जरूरत है ताकि खेतों में बुवाई की जा सके। 


प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि बिहार के खेतों में सूर्यास्त के बाद देवताओं का आह्वान करने के लिए लड़कियों ने नग्न होकर खेतों को जोता। इस दौरान वे प्राचीन भजनों का जाप करती रहीं। ग्राम पंचायत अधिकारी उपेंद्र कुमार ने बताया कि ग्रामीणों का मानना है कि उनके इस काम से बारिश के देवता बुरी तरह शर्मिंदा होंगे।

ऐसे में वे जबरदस्त पैदावार सुनिश्चित कराने के लिए बारिश को भेजेंगे। बारिश के लिए इलाके में यह बहुत विश्वसनीय समाजिक प्रथा है। ग्रामीणों ने शपथ ली है कि जब तक जबरदस्त बारिश नहीं होती है, वे इस प्रथा को जारी रखेंगे।


पिछले आठ दशकों में इस साल भारत में बारिश की शुरुआत सबसे खराब हुई है और ऐसे में कुछ राज्यों में सूखा पड़ा है। ऐसे में बारिश का होना अच्छी फसलों के लिए काफी अहम हो गया है।

No comments:

Post a Comment