ऐसे पुरुषों के प्‍यार के चक्‍कर में जल्‍दी पड़ती हैं लड़कियां

अपना पार्टनर चुनने के लिए हर महिला की अपनी-अपनी पसंद होती है। किसी को लंबे लड़के पसंद आते हैं तो किसी को हेल्‍दी। वहीं कुछ महिलाएं बियर्ड लुक वालों को ज्‍यादा तवज्‍जो देती हैं। तो कहीं चॉकलेटी लड़के हॉट माने जाते हैं। वैसे पुरुषों के आकर्षक व्‍यक्‍ितत्‍व को चुनना इतना आसान नहीं है।  
एक रिसर्च के जरिए पता चलता है कि औरतों को डोमिनेंट मर्द ज्यादा अट्रैक्‍ट करते हैं, यानी वे मर्द जिनका सामाजिक प्रभुत्व अधिक हो और वो लीडरशिप पोजीशन में हों। इसके उलट मर्दों को वो औरतें ज्यादा आकर्षित करती हैं, जो संवेदनशील और विनम्र होती हैं।

द जर्नल ह्यूमन नेचर में यह रिपोर्ट पब्लिश की गई है। रिसचर्स ने 262 सिंगल एशियाई अमेरिकन लोगों पर एक एक्‍सपेरिमेंट किया जिसके बाद यह बात सामने निकलकर आई है। एक डेटिंग ऐप द्वारा किये गए इस एक्‍सपेरिमेंट में इन लोगों को विपरीत सेक्स के लोगों से कुछ मिनट बात करने का मौका दिया गया और उसके बाद उनसे पूछा गया कि क्या वह उस इंसान को दोबारा डेट करना चाहेंगे? ऐसे में जब लोगों ने दूसरी बार जिन व्‍यक्‍ितयों के साथ डेटिंग पर जाने की बात रखी उन्‍हें अलग चुना गया। दूसरी डेट के लिए चुने गए लोगों के डीएनए और जींस की जांच की गई। 

चुने गए मर्दों के डीएनए में पाया गया कि उनका जेनेटिक मेक-अप ऐसा है कि वे अधिक सामाजिक प्रभुत्व और नेतृत्व का गुण रखते हैं। वहीं चुनी गयी औरतों के डीएनए में ऐसा जीन पाया गया, जिससे वे अधिक सामाजिक और मानवीय संवेदनाओं को महसूस करने वाली बनती हैं। औरतों को ऐसा पार्टनर चाहिए होता है, जो कंपटीटिव हो पर उनके साथ विनम्रता से पेश आए।

No comments:

Post a Comment