ऐसे पता चलता है सामने वाले के दिमाग में कितना भरा है सेक्‍स...!

एक डेटिंग वेबसाइट ने अपने सर्वे में कमाल का खुलासा किया है। इस अध्‍ययन में बताया गया है सोशल साइटस और चैट साइटस पर जो लोग निरंतर इमोजी का इस्‍तेमाल करते हैं वे सेक्‍स के बारे में अपेक्षाकृत ज्‍यादा सोचते हैं। 
डेटिंग वेबसाइट के अनुसार अगर आप वॉट्सऐप, फेसबुक या किसी भी दूसरी मेसेजिंग सर्विस पर कोई भी टेक्स्ट बिना इमोजी के नहीं भेजते हैं तो आपके दिमाग पर सेक्स थोड़ा ज्यादा हावी हो सकता है। इतना ही नहीं इस अध्‍ययन में ये भी बताया गया है कि खास के तरह के इमोजी बताते हें कि भेजने वाला महिला है या पुरुष और जिक्र रोमांस का हो रहा है या सेक्‍स का।

25 देशों में 8 अलग-अलग भाषाओं में काम कर रही इस वेबसाइट ने कुछ वक्त पहले भी एक शोध किया था, जिसके मुताबिक सर्वे में शामिल आधे से भी ज्यादा महिला और पुरुष अपनी डेट के साथ फ्लर्ट करते समय ‘विंक’ इमोजी का इस्तेमाल करते थे। शोध में यह भी पाया गया कि इस तरह की बातचीत में दूसरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली प्रचलित इमोजी ‘स्माइली’ थी। 5000 लोगों पर हुए इस शोध में 36 से 40 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जो हर मेसेज में एक से अधिक इमोजी का इस्तेमाल करते थे।

पाया गया कि ये लोग दिन में कई-कई बार सेक्स के बारे में सोचते थे। वहीं, जो लोग सेक्स के बारे में कभी नहीं सोचते थे, उनके मेसेज में इमोजी का इस्तेमाल ना के बराबर था। वहीं कई लोग ऐसे भी थे, जो सेक्स के बारे में दिन में बस एक बार सोचते थे, और इमोजी का इस्तेमाल करते तो थे, लेकिन हर मेसेज में नहीं। इस शोध के मुताबिक इस शोध में शामिल 54 प्रतिशत लोग, जो अपने संदेश में इमोजी का इस्तेमाल करते थे, उन 31 प्रतिशत लोगों की तुलना में अधिक सेक्स करते थे, जो इमोजी का इस्तेमाल नहीं किया करते थे।

वहीं एक दूसरी वेबसाइट डॉ. ईडी डॉट कॉम के हालिया शोध, जोकि 90 लाख ट्वीट्स पर हुआ, के अनुसार सेक्शुअली चार्ज्ड इमोजी के तौर पर केले से ज्यादा बैंगन वाली इमोजी का इस्तेमाल किया जाता है। अगर लिंग आधारित आंकड़ों पर गौर फरमाएं तो महिलाएं केले वाली इमोजी का इस्तेमाल ज्यादा करती हैं, और पुरुष बैंगन वाली इमोजी का। वहीं, जब बात रोमांस की आती है तो दिल बनी आंखों वाली इमोजी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है।

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