प्यार बरकार रखने के लिए जरूरी हैं ये पांच बातें..!!

दुनिया में कोई भी अपने आपको परफेक्ट नहीं कह सकता है। जब दो लोग किसी रिश्ते की शुरुआत करते हैं तो एक-दूसरे से ढेरों उम्मीदें पाल लेते हैं। पर कई बार इन उम्मीदों के पूरा न होने पर रिश्तों में दरार आना शुरू हो जाती है। ऐसे में रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है कि दोनों ही पक्ष अपनी ओर से कुछ प्रयास करें। 
ये कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें करने से रिश्तों में मजबूती तो आती ही है साथ ही उनमें ताजगी भी बनी रहती है....


1. एक दूसरे के प्रति सम्मान :- एक रिश्ता और मजबूत तब बनता है जब दोनों ही पक्ष एक-दूसरे पर पूरा भरोसा करते हों। एक-दूसरे से अपनी बातें कहने में उन्हें हिचक न होती हो और ये तभी संभव है जब दोनों एक-दूसरी की भावनाओं का सम्मान करना जानते हों।

2. एक-दूसरे के साथ वक्त बिताना :- एक अच्छे रिश्ते के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी साथ में ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी टाइम बिताएं।

3. हर रोज कुछ नया करने की ललक :- हर रोज एक ही तरह की दिनचर्या से लाइफ बोरिंग हो सकती है। ऐसे में दोनों को ही हर रोज कुछ नया करने का प्रयास करना चाहिए। मसलन किसी दिन सरप्राइज कुकिंग करना, अपने पार्टनर के लिए कविता लिखना।

4. एक-दूसरे को पूरा स्पेस देना :- एक ओर जहां साथ वक्त बिताना जरूरी है वहीं एक-दूसरे को स्पेस देना भी अहम है। कई बार स्पेस देने का गलत मतलब निकाल लिया जाता है लेकिन ये हर व्यक्त‍ि की जरूरत होती है। अपना निजी समय न मिलने की स्थि‍ति में आपका पार्टनर इरिटेट भी हो सकता है, जो किसी भी स्वस्थ रिश्ते के लिए अच्छी बात नहीं।

5. पुराने दिनों को याद करना :- पुराने दिनों को याद करना और उन पर बातें करना, प्यार को जवान बनाए रखता है। आप दोनों साथ बैठकर आपकी पहली मीटिंग, पहली डेट, पहला प्रपोजल और वो तमाम बातें याद कर सकते हैं, जो आपने इस रिश्ते को शुरू करने से पहले की थीं।

No comments:

Post a Comment