ये हैं पहली बार पीरियड्स आने के पहले की पहचान...

लड़कियों को अक्सर इस बात की चिंता रहती है कि उनके जीवन में पीरियड्स पहली बार कब आएंगे। आम तौर पर लड़कियों को 11 और 13 साल की उम्र के बीच पहला पीरियड आता है।
कई मामलों में यह नौ और सोलह साल की उम्र के बीच भी हो सकता है। पहली बार आपको पीरियड कब आने वाला है इसका संकेत आपका शरीर ही देता है। puberty (वेजाइना के आसपास बालों का उगना) के दौरान आपका शरीर परिपक्व हो जाता है जिस दौरान आपको कुछ संकेत मिलेंगे कि आपका पहला पीरियड आने वाला है.... 

आपके पहले पीरियड का पहला संकेत यह हो सकता है कि आपके ब्रेस्ट्स बनने की शुरुआत। ब्रेस्ट्स को पूरी तरह विकसित होने में तीन से चार साल लगते हैं। आम तौर पर ब्रेस्ट्स के विकसित होने की  प्रक्रिया की शुरुवात होने के दो साल बाद आपका पहला पीरियड आना चाहिए।

जैसे ही आपके प्यूबिक हैर उगने शुरू हो जाएंगे वैसे ही आपके ब्रेस्ट्स का विकास होना शुरू हो जाएगा। शुरू में प्यूबिक हेयर बेहद मुलायम होंगे एयर बाद में इनमें थोड़ी सख्ती आ जाएगी। इसके एक से दो साल के अंदर आपका पहला पीरियड आ जाएगा।

पहला पीरियड कब आएगा इसको जानने का अगला तरीका है डिस्चार्ज। आप महसूस करेंगी कि आपके वेजाइना से सफेद या पीले रंग का द्रव्य निकल रहा है। तो इस दिशार्गे के कुछ महीनों के बाद आप पहले पीरियड की उम्मीद कर सकती हैं। 

No comments:

Post a Comment