सेहत पर बहुत बुरा असर डालते हैं ये 4 तरह के फैशन

फैशन को आज के समय से व्यक्तित्व से जोड़कर देखा जाने लगा है। लेकिन, फैशन के कुछ ट्रेंड्स बहुत खतरनाक हैं। बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते हैं। आइये आज जानते हैं फैशन के इन ट्रेंड्स से हमें किस तरह नुकसान पहुंचता है...
1. टाइट जींस पहनने से रीढ़ की हड्डी से जुड़ी नसों पर ज्यादा वजन पड़ता है। इससे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है और आप बेहोश भी हो सकते हैं। इसके अलावा इससे इंफेक्शन भी होता है जिससे शरीर में दर्द होता है और अगर लापरवाही बरती जाए तो यह गंभीर त्वचा रोग बन सकता है। कसे हुए कपड़े पहनने से शरीर को हवा नहीं लग पाती है जिसके कारण शरीर में यीस्ट का प्रॉडक्शन बढ़ जाता है और उससे शरीर में खुजली, जलन और दर्द होता है।   

2. हाई हील से आपकी कमर, कूल्हे, कंधे और रीढ़ का पूरा भार पंजों पर आ जाता है। इससे शरीर का पोश्चर बिगड़ जाता है। यही स्थिति लंबे समय तक रहे तो कमर और पैरों में गंभीर दर्द हो सकता है।जितनी ज्यादा हील होती है, पैरों के आगे के हिस्से पर उतना ही ज्यादा भार पड़ता है। इससे थकान और दर्द जैसी कई समस्याएं बढ़ने लगती हैं।

3. नियमित रूप से भारी बैग का इस्तेमाल करने से कांधे को जोड़ में सूजन पड़ जाती है। भारी बैग से पीठ की मांसपेशियों के असंतुलित होने से पीठ दर्द होने लगता है।

4. युवा पीढ़ी में स्लिम लुक की काफी चाहती है। बॉडी को स्लिम बनाने के लिए वह टाइट अंडरवेअर का इस्तेमाल करते हैं। इससे सेहत संबंधी कुछ नुकसान हो सकते हैं। यह आपके पेट पर दबाव डालता है जिससे पेट के अंदर का तेजाब ग्रासनली में आ जाता है और सीने में जलन महसूस होने लगती है।

No comments:

Post a Comment