यहां दुल्हन उधार मांगकर पहनती है पुराने अंडरगारमेंट्स

शादी और उससे जुडी परम्पराए हर देश में होती है। फिर चाहे वो भारत हो या अमेरिका। इन परम्पराओ को निभाने से कोई ना नहीं कर सकता है लेकिन कुछ परम्पराए इतनी अजीब होती है की उन्हें मानने का मन नहीं करता। आज हम आपको कुछ ऐसी ही अमेरिकी परम्पराए बताने जा रहे है जिनको वहां के लोग निभाते भी है।
1. अमेरिका में इअसा माना जाता है की शादी से पहले ब्राइड ड्रेस को वेडिंग ड्रेस में देखना अनलकी होता है। अगर कोई लड़का अपनी होने वाली पत्नी को वेडिंग ड्रेस में देख लेता है तो यह उसकी आगे की मैरिड लाइफ के लिए बुरा होता है।

2. शादी में ब्राइड को नीला या कुछ नया और कुछ पुराना पहनना जरुरी होता है। ऐसा माना जाता है की इससे गुड़ लक आता है। इसलिए महिलाए पुराने अंडरगारमेंट उधार लेकर पहनती है। ऐसा भी माना जाता है की इससे बच्चे जल्दी पैदा होते है।  

3. अमेरिका में दुल्हन को गोदी में उठाकर चलना जरुरी होता है। क्योंकि ऐसा माना जाता है की निचे बुरी आत्माए दुल्हन का उइंतज़ार करती है और अगर दूल्हा फिसलता है या लड़खड़ाता है तो शादी अनलकी मानी जाती है।

4. शादी के बाद जब लड़का दुल्हन को अपने घर ले जाता है तो लड़की का पिता दूल्हे की गाडी पर ब्राइड शूज बाँध देता है ऐसा माना जाता है की लड़की पर अब दूल्हे का पूरा हक़ है तो वह अब दूल्हे के घर से नहीं भाग सकती है।

5. अगर आप किसी यहूदी वेडिंग शादी में शामिल होते है तो वहां के कपल आपको वाइन गिलास पर चलते नज़र आएँगे। यहां ऐसा माना जाता है की कांच के टूटने से शादी अनलकी हो जाती है। वहीँ एक और मान्यता है की कांच टूटने का मतलब है शादी का अनाउन्समेंट करना।

6. अमेरिकी दुल्हनें हमेशा व्हाइट गाउन में ही नजर आती हैं। यह परंपरा बन चुकी है। दरअसल यह ट्रेडिशन 1840 में क्वीन विक्टोरिया की शादी से शुरू हुआ। उन्होंने शादी में व्हाइट गाउन ड्रेस पहनी थी। यह व्हाइट सिल्क सेटिन की ड्रेस थी। तब से यह ब्राइड के लिए फैशन स्टेटमेंट बन गया और अमेरिकी दुल्हनें व्हाइट गाउन पहनने लगी।

No comments:

Post a Comment