सावधान! ये वाला साबुन बर्बाद कर देगा आपकी Sex Life

अगर आप एंटी बैक्‍टीरियल साबुन का इस्‍तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। एक शोध से पता चला है कि जो लोग इस साबुन का इस्‍तेमाल ज्यादा करते हैं। उनकी सेक्‍स लाइफ धीरे-धीरे खत्‍म होती जा रही है।
ये साबुन जरुरी बैक्‍टीरिया को भी मार देता है। ये साबुन आपके शरीर में बैक्‍टीरिया को मारने के साथ-साथ आपकी सेक्‍स लाइफ को भी खत्‍म कर सकता है। इस साबुन में मौजूद खतरनाक रसायन आपके भीतर हार्मोन्‍स में बदलाव ला सकते हैं। ये साबुन सेक्‍स को लेकर आपके पार्टनर के भीतर अरुचि पैदा कर सकता है।

एंटी बैक्‍टीरियल साबुन के इसी तरह के साइड इफैक्‍ट्स को देखते हुए अमेरिका में इस साबुन पर रोक लगाने की मांग की जा रही है। एक रिसर्च से पता चला है कि जो लोग इस साबुन का इस्‍तेमाल करते हैं। उनकी सेक्‍स लाइफ धीरे-धीरे खत्‍म होती जा रही है। दरअसल एंटी बैक्‍टीरियल साबुन में ट्रिकलोसन और ट्रिकलोकार्बन जैसे रसायनों का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। साबुन के भीतर मौजूद ये रसायन इसके इस्‍तेमाल से शरीर के भीतर हार्मोन्‍स में बदलाव लाते हैं।

बेशक ये साबुन शरीर में मौजूद बैक्‍टीरिया को मारने का दावा करते हों लेकिन, हकीकत ये है कि इससे सेहत को काफी नुकसान होता है। एंटी बैक्‍टीरियल साबुन में सरफेक्टेन्ट भी होता है जो एक प्रकार का केमिकल होता है। सरफेक्टेन्ट पानी और साबुन का मिश्रण होता है। ये शरीर की गंदगी को तो दूर करता है लेकिन, इसके इस्‍तेमाल से त्वचा पर उल्टे प्रभाव भी पड़ते हैं।

No comments:

Post a Comment