रिलेशनशिप में इन 5 बातो पर दें विशेष ध्यान

आपको यह पता करना होगा कि जिस रिश्ते के लिए आप इतना कुछ कर रहे हैं, वह रिश्ता इस लायक है भी या नहीं। यह बात सिर्फ पति-पत्नी, गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड के लिए लागू नहीं होती। यह बात हर रिश्ते के लिए जरूरी है। यह पता होना जरूरी है कि जिस रिश्ते के लिए हम इतनी कोशिशें कर रहे हैं वह इस समर्पण के लायक है भी या नहीं। आप चाहें तो इन 5 सवालों की मदद से अपने रिश्ते की सच्चाई परख सकते हैं।


1. ईमानदारी :- किसी भी रिश्ते के कामयाब होने की पहली शर्त यह है कि दो लोगों के बीच बातचीत होती रहे। बातें ईमानदारी से कही और सुनी जाती हों। अगर ऐसा नहीं है तो इस रिश्ते का कोई मतलब नहीं है।

2. सुरक्षित भविष्य :- क्या आपको लगता है कि आपके रिश्ते में कुछ सही होगा? अगर आप इस रिश्ते का कोई पॉजिटिव फ्यूचर नहीं देखते हैं तो इस रिश्ते से दूरी बना लेने में ही भलाई है।

3. एकतरफा प्रयास :- एकतरफा प्रयास किसी भी रिश्ते को संभाल नहीं सकता। अगर रिश्ते को संभालने की कोशिश सिर्फ आप कर रहे हैं और आपका पार्टनर सिर्फ गलतियां निकाल रहा है तो बेहतर होगा कि आप इस रिश्ते से दूर हो जाइए।

4. एक-दूसरे पर भरोसा :- रिश्ते की मजबूती के लिए जरूरी है कि आप दोनों को एक-दूसरे पर भरोसा हो। अगर आप दोनों को एक-दूजे पर भरोसा नहीं है तो यह रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल सकेगा।

5. एक-दूसरे का साथ :- क्या आप दोनों एक-दूसरे के लिए हर हाल में खड़े रहते हैं, अगर इसका जवाब ना है तो इस रिश्ते में रहने का कोई मतलब नही है।

No comments:

Post a Comment