स्वप्नदोष से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

अगर आपको एक महीने में दो या फिर तीन बार स्वप्नदोष होता है तो ये एक सामान्य बात है, लेकिन अगर इससे ज्यादा बार आपको इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ये आपके लिए चिंता की बात है। आपको इस समस्या को कम करने के लिए डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए।
आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही घरेलू टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप स्वप्नदोष की समस्या से बच सकते हैं.....

➢ आंवला हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है तथा ये स्वप्नदोष को कम करने में भी मदद करता है। अगर आप रोजाना एक या दो आंवले के मुरब्बे का सेवन करते हैं व इसके बाद एक गिलास गाजर का जूस पीते हैं तो आप इस समस्या को कम कर सकते हैं।

➢ अगर आप कुछ दिनों तक तुलसी की जड़ को अच्छे से पीस कर नॉर्मल पानी के साथ पीते हैं तो इससे भी स्वप्नदोष की समस्या कम हो जाती है। अगर आपको तुलसी की जड़ ना मिले तो आप उसके बीजों का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए शाम के समय दो चम्मच तुलसी के बीजों का सेवन करें। 3 चम्मच प्याज का रस, 2 चम्मच शहाद, 2 चम्मच अदरक का रस और 2 चम्मच घी इन सभी चीजों के आपस में अच्छे से मिलाकर कुछ दिन तक इसका सेवन करने से इस रोग से कम किया जा सकता है।

➢ लहसुन की कली का सेवन करने से भी स्वप्नदोष को कम किया जा सकता है। इसके लिए आप दो लहसुन की कलियों के लेकर उन्हें कुचल दें और खा लें उसके बाद गाजर का जूस पी लें।

No comments:

Post a Comment