इस गांव की महिला हो या मर्द सभी रहते हैं न्यूड…

हर देश का अपना कल्चर और रीति-रिवाज हैं। उनके रहन-सहन और खान-पान में भी भिन्नताएं देखने को मिलती हैं। आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही अपने सुना होगा। स्पीलप्लाट्ज नाम की इस जगह की खासियत ये है कि यहां के रहने वाले लोग कोई भी कपड़ा नहीं पहनते हैं। इस मॉडर्न दुनिया में ये लोग बिना कपड़ों के शानदार जिंदगी जीते हैं।


हम बात कर रहे हैं ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर के ब्रिकेटवुड में दूर स्थित एक छोटे से गांव की। इस गांव का नाम ‘स्पीलप्लाट्ज’ हैं। यहां पिछले 85 सालों से लोग न्यूड होकर रहते आ रहे हैं। इस गांव में महिला हो या पुरुष, बुजुर्ग हो या जवान यहां रहने वाला हर शख्स बिना कपड़ो के बिल्कुल न्यूड रहता है।

अपनी इस अनोखे रहन-सहन के कारण इस गांव ने दुनिया भर में काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है। इस गांव को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते रहते हैं। स्पीलप्लाट्ज में आने के बाद पर्यटक किराये का माकन लेते हैं। खास बात ये है कि इन पर्यटकों को भी यहां के रीति-रिवाज के हिसाब से चलना पड़ता है। वो भी निर्वस्त्र होकर ही गांव का भ्रमण करते हैं। हालांकि यहां के लोगों को ठंड में कपड़े पहनने की आजादी है। ठंड लगने पर या फिर कपड़े पहनने की इच्छा होने पर यहां लोग कपड़े पहन सकते हैं।

No comments:

Post a Comment