ये 4 योगासन अपनाकर अपने ब्रेस्ट साइज़ को कम करें।

आप योग के कुछ आसान पोज़ से अपनी ब्रेस्ट का साइज़ बहुत कम वक्त में घटा सकती हैं। हम आपको महज़ चार योगासन नियमित रूप से करने की सलाह दे रहे हैं, जिसके परिणाम आपको कुछ महीनों में ही दिख जाएंगे। आइये जानते हैं ये 4 योगासन कौन से हैं.....


सूर्य नमस्कार :- ये काफी आसान योगासन है। इसे करने से आपके सीने की मांसपेशियों  मजबूत होती हैं और ब्रेस्ट समेत आपके पूरे शरीर को एक सही आकार मिल जाता है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएँ, अपने दोनों पंजे एक साथ जोड़ कर रखें। पूरा वजन दोनों पैरों पर समान रूप से डालें। अपनी छाती फुलाएं और कंधे ढीले रखेंI सांस लेते हुए दोनों हाथ बगल से ऊपर उठाए और श्वास छोड़ते हुए हथेलियों को जोड़ते हुए छाती के सामने प्रणाम मुद्रा में ले आएँ I रोज सुबह 20 बार सूर्य नमस्कार करने से आपके सीने के आस पास वाले हिस्सों का मोटापा कम हो जायेगा और आपके ब्रेस्ट का साइज़ भी कम हो जायेगा।

सेतुबंधासन :- ये आसन आपके ब्रेस्ट का आकार बेहतर बनाता है। जिनके ब्रेस्ट ढीले हो गए हैं, उनके लिए ये काफी मददगार साबित हो सकता है। इस आसन को लेटकर किया जाता है। इसके लिए, पीठ के बल लेट जाएं। हाथों को शरीर के बगल में रखें। घुटने मोड़ते हुए अपने पैरों को हिप्स के नज़दीक ले आएं। पीठ को ज़मीन से ऐसे उठाएं कि वज़न आपके पैरों और कंधों पर आए।  इस स्थिति में जितनी देर संभव हो रूकें। फिर सामान्य स्थिति में लौट आएं। इस आसन को करते समय पीछे की तरफ मुड़ने से आपके सीने का फैलाव होता है और पेक्टोरल मसल्स टाइट हो जाती हैं, जिससे आपके बड़े ब्रेस्ट शेप में आ जाते हैं।

अर्ध-चक्रासन :- अर्ध-चक्रासन आपके शरीर के ऊपरी हिस्से पर काम करता है, यानी आपकी ब्रेस्ट को इसे करने से फायदा पहुंचता है। इस आसन के लिए पैर एक साथ जोड़कर सीधे खड़े हो जाएं। अपने हाथ बगल में रहने दें। कोहनियां मोड़ें और कमर के निचले हिस्सेी को हथेलियों से सहारा दें। अब सांस लेते हुए यथासंभव पीछे झुक जाएं। इस अवस्था को बनाये रखें और धीरे धीरे सांस  लें एवं धीरे धीरे सांस छोड़े। ध्यान यह भी रखें कि मुद्रा को मेन्टेन करते समय संतुलन बना रहे। फिर सांस छोड़ते हुए मूल अवस्थाओं में लौट आएं। ऐसा आप पांच  बार करें। इसे करने से आपके ब्रेस्ट के नीचे के हिस्से से फैट कम होने लगेगा।

वीरभद्रासन :- इस आसन को करने से ब्रेस्ट की मांसपेशियां खिंचती हैं जिससे ब्रेस्ट शेप में आती है। इस आसन के लिए अपने हाथों को बगल में सीधा रखें और पैरों को आस-पास रखकर खड़े हो जाए। अब अपने दाहिने पैर को मोड़े और बायें पैर को सीधा रखकर फर्श के पीछे की ओर ले जायें। अपने हाथों को ऊपर की ओर करें। अब अपने बायें घुटनें को मोड़े और हल्के से धक्का दें। सांस लेते हुए, अपने शरीर के ऊपरी भाग को मोड़ें। इस पोज़ में पांच बार सांस लें और पहले वाली पोज़िशन में आ जाएं।

No comments:

Post a Comment