लड़कियों को पीरियड्स में शुद्ध होने के लिए समाज के सामने इस 'हईना' से बनाने पड़ते है शारारिक सम्बन्ध

लड़कियों को पवित्र करवाने के लिए ऐसा एक घिनोना काम करवाया जाता है। जिसकी कोई कल्पना भी नही कर सकता है और वो भी अपने परिवार के सामने क्या कोई पिता भी अपनी बेटियों को पेड मेल सेक्स वर्कर के साथ सम्बन्ध बनाने  के लिए कह सकता है। दक्षिण पूर्वी अफ्रीका के मलावी देश में वर्षो से कुछ अजीब परंपरा आ रही है है।




इस परम्परा के अनुसार पीरियड्स शुरू होते ही लड़कियों को इस सेक्स वर्कर के साथ संबंध बनाने होते हैं। इस पेड सेक्स वर्कर को 'हईना' कहते हैं। गांव के लोग इसे रेप के तौर पर नहीं देखते हैं। बल्कि इसे लड़कियों को 'शुद्ध' करने के तौर पर देखा जाता है। बीबीसी के एड बटलर की रिपोर्ट में माना गया है की यह मात्र लोगो का भृम है। ऐसा करने से  बीमारियां फैलने का ज़्यादा खतरा होता है।


लेकिन इस देश में मलावी के नसांजे में एरिक अनीवा ऐसा ही शख्स है जो पूरे गांव में 'हईना' के लिए जाना जाता है। उसका एक पांव खराब है। यह एक पारंपरिक पदवी है जिसे एक आदमी को दिया जाता है। इसका एक पहलू ये भी है कि जब किसी महिला के पति की मौत हो जाती है तो वो तब तक उसे दफना नहीं सकती जब तक वो हईना के साथ नहीं सोती। ऐसा ही गर्भपात कराने वाली महिला को भी करना ज़रूरी होता है। आज तक यह के लोग इस अन्धविश्वास के सहारे जी रहे है।

No comments:

Post a Comment