पार्टनर को करीब लाने का ये है सबसे आसान तरीका...

हम अपने पार्टनर की खुशी के लिए बहुत कुछ करते हैं. कभी महंगे गिफ्ट्स तो कभी उनकी पसंद की शॉपिंग और भी न जाने क्‍या-क्‍या...हम बड़ी-बड़ी हसरतों को पूरा करने में तो जी-जान लगा देते हैं लेकिन जो इन सबसे अनमोल होते हैं, प्‍यार के दो पल, उनके लिए हम रोज समय निकालने की कोशिश करते हैं.
प्‍यार और पार्टनर दोनों को सुरक्षित रखने के लिए करें एक छोटा सा उपाय. जब भी आपको मौका मिले, दें उन्‍हें एक प्‍यार भरी जादू की झप्‍पी. आइए जानें, कैसे करती है जादू की झप्‍पी आपके रिश्‍ते को मजबूत...

1. रिश्‍ते को मजबूत बनाने के लिए आपके दिल का स्‍ट्रॉन्‍ग होना भी बहुत जरूरी होता है तभी तो आप मुश्किल परिस्थितयों में भी अपने पार्टनर के लिए डटे रह पाने में सक्षम होंगे. आपके इस काम में आपकी सहायता करेगा अपने पार्टनर को गले लगाना क्‍योंकि आलिंगन करने से आपके शरीर को गर्मी मिलती है और ऐसा होने पर आपका दिल एक पल के लिए धड़कना बंद करता है जिससे इसकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

2. अगर आप हमेशा अपने पार्टनर को लेकर असुरक्षित महसूस करते हैं तो प्‍यार भरी जादू की झप्‍पी का स्पर्श आपको सुरक्षा का घेरा प्रदान करता है. शोध भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि जब भी आपको डर या भय सताए तो आप अपने किसी प्रियजन को गले लगा लें. ऐसा करने से आपमें सुरक्षाभाव उत्‍पन्‍न होता है.

3. प्‍यार भरा स्‍पर्श आपके और आपके पार्टनर के ब्‍लडप्रेशर को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है.

4. दिनभर की थकान शायद चाय या काफी भी इतनी अच्‍छी तरह दूर करने में सहायक न हों. लेकिन जैसे ही आप होंठो पर मुस्‍कान लिए अपने पार्टनर को अपनी बाहों में भर लेते हैं तो उनकी थकान पल भर में दूर हो जाती है.

5. रिश्‍ते में ताजगी और सकारात्‍मक सोच बनाए रखने के लिए भी प्‍यार से एक-दूसरे को हर रोज गले लगाना बहुत जरूरी है.

6. यह शरीर में मौजूद ऑक्सीटोसिन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे अकेलेपन का एहसास दूर होता है. इसी के साथ यह आपके शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा को भी बढ़ाता है जो आपके मूड को अच्छा करने और आपको खुश रखने में सहायता करता है.

7. गले लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपको और आपके पार्टनर को कई बार बीमारियों से भी दूर रखता है. गले लगाने के दौरान शरीर को गर्मी मिलती है जिससे दिमाग पर असर पड़ता है. दिमाग जब आराम महसूस करता है तो इसका असर शरीर पर पहुंचता है. 

No comments:

Post a Comment