शारीरिक संबंधो को लेकर ये होती है महिलाओं की सोच...!

हाल में हुए एक शोध के मुताबिक यह सच है कि पुरुष सेक्स के प्रति ज्यादा उत्साहित होते हैं लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि महिलाएं यौन परिकल्पनाओं में रुचि नहीं लेतीं। यह बात एक सर्वे में उजागर हुई है कि यौन संबंधों को लेकर पुरुषों की सोच और महिलाओं की सोच एक समान ही है।
सेक्स की तीव्र इच्छा और कामुक यौन कल्पनाओं को हम असामान्य यौन व्यवहार या आवेग समझते हैं लेकिन यह बेहद सामान्य बात है।

डू क्यूबेक ए ट्रोइस-रिविरिस विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के प्रोफेसर क्रिस्टीन जोयाल ने अपने इस शोध में महिलाओं से इस बारे में बात की। इस दौरान महिलाओं ने अपनी अपनी यौन इच्छाओं के बारे में बताया। मांट्रियल विश्वविद्यालय से जुड़ी जोयाल और जूली ने इन नतीजों के लिए क्यूबेक के 1,040 निवासियों पर शोध किया। जोयाल का कहना है- सच यह है कि महिलाओं ने शोध के दौरान हमें बताया कि उनकी विविध यौन रुचियां हैं और वे अपने यौन जीवन से बेइंतहा संतुष्ट हैं। इसलिए सेक्स में सारी हदें तोडऩा असामान्य व्यवहार नहीं है।

लोगों की यौन रुचियों को दो श्रेणियों में बांटा जाता है एक सामान्य जिसे नॉर्मोफिलिक कहते हैं और दूसरा विलक्षण जिसे पैराफिलिक कहा जाता है। जोयल कहती है, इस सर्वेक्षण से हमें पता चला है कि वास्तविकता में पैराफिलिक व्यवहार काफी सामान्य है।

No comments:

Post a Comment