जानें पति के देर तक काम करने से कैसे प्रभावित होता है पत्‍नी ....

एक शोध के मुताबिक ऑफिस में ज्यादा समय गुजारने वाले पतियों की पत्नियों में तनाव और बैचेनी की शिकायत ज्यादा पायी जाती है। अस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स यूनीवर्सिटी के सोशयोलॉजिस्ट ली क्रेग के अनुसार पुरूषों का ऑफिस में ज्यादा समय बिताना पत्नियों पर बुरा असर डालता है।
हालांकि पत्नियों के ज्यादा समय ऑफिस में बिताने  से पतियों पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ता है।शोध के अनुसार दांपत्य जीवन में पति का कम समय देना पत्नियों की सेहत पर बुरा असर डालता है। 

समय की कमी के कारण होने वाली परेशानियां
1.पति का ज्यादा समय ऑफिस में बिताने के कारण संवाद की कमी के साथ साथ अविश्वास की स्थिति को भी पैदा करता है। पत्नियों को आपके जीवन में उनका महत्व कम लगने लगता है।उन्हे लगता है आप उनकी अनदेखी कर रहें। जिससे कारण पत्नियों में तनाव बढ़ जाता है। जिसके परिणाम गंभीर हो सकते है।

2.पत्नियों को अनदेखा होने का अनुभव मानसिक रूप से एक यातना के सामान होता है। तनाव उनमें कई तरह की अन्य बीमारियो को बढ़ावा देता है। कई बार वे आपसे इस बात को आपसे बांट ना पाने के कारण मानसिक रोग से भी घिर जाती है। जिसका पता कई बार देर से चलता है, जो रिश्तों के लिए बुरा हो सकता है।

कैसे दूर करें
कई बार आपके ना चाहते हुए भी ऑफिस में ज्यादा समय बिताना पड़ता है। अगर ऐसी समस्या है तो अपनी पत्नी से इस बारे में खुल कर बात करें। उसे समझायें। कोशिश करें कि दिनभर में ऑफिस से उसे दो-चार बार फोन करतें रहें। जिससे आप लोगों की बीच संवाद की कमी ना रहें। ये आपकी पत्नी को सुरक्षा की भावना देता है।

कोशिश करें कि दिन का एक समय का खाना परिवार के साथ जरूर करे। उनसे पूरे दिन का हाल चाल लें। इससे ना सिर्फ आप घर के लोगों के बारे में जानेंगे बल्कि उन्हें भी अपना मह्तव समझ आएगा। आपकी ये छोटी सी कोशिश आपके परिवार को बांधें रखने में मदद करेगी।

ध्यान रहें आपकी अपनी पत्नी के प्रति बेरूखी आपके बच्चों पर भी बुरा असर डालती है। माता-पिता के बीच में तालमेल का अभाव बच्चों की अच्छी परवरिश में बाधक बन सकता है। ऐसे में अगर आप चाहते है कि आपके बच्चे पर इसका बुरा प्रभाव ना पड़े अपनी पत्नी के प्रति जिम्मेदारियों को समझें।

No comments:

Post a Comment