क्या आप करते हो सही तरीके से कंडोम का इस्तेमाल?

अगर आप यह सोचते हैं कि कंडोम के इस्तेमाल से आपको सेक्सुअल एक्साइटमेंट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं तो आप गलत हैं। रिसर्चर्स के मुताबिक, सेक्सुअल एक्साइटमेंट्स से जुड़ी समस्याएं कंडोम इस्तेमाल करने की वजह से नहीं, बल्कि कंडोम का इस्तेमाल करने के तरीके की वजह से होती हैं। 
रिसर्च बताते हैं कि कंडोम के इस्तेमाल का तरीका पुरुषों में सेक्सुअल एक्साइटमेंट की समस्या पैदा कर सकता है।

रिसर्च मैगजीन ‘सेक्सुअल मेडिसिन’ के ताजा अंक में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, “महिला साथियों के साथ सेक्स करने वाले 18 से 24 आयुवर्ग के बीच के 479 पुरुषों पर किए गए स्टडी में जिन पुरुषों में कंडोम की वजह से सेक्सुअल एक्साइटमेंट समस्याएं पाई गईं, उनमें सेक्सुअल एक्साइटमेंट से जुड़ी अन्य समस्याएं भी पाई गईं।” रिसर्च र्स ने पाया कि एक तिहाई प्रतिभागियों ने कभी कंडोम के सही इस्तेमाल के बारे में कोई ट्रेनिंग नहीं लिया था।

रिसर्च के सह-लेखक सिंथिया ग्राहम ने कहा, “डॉक्टर्स को पता लगाना चाहिए कि कंडोम का इस्तेमाल करने वाले पुरुषों में क्या कंडोम जनित सेक्सुअल एक्साइटमेंट समस्या है और यदि जरूरत हो तो उन्हें यौन मनोचिकित्सा प्रदान करें या कंडोम के इस्तेमाल का सही तरीका बताएं।”गौरतलब है कि कंडोम के इस्तेमाल के कारण होने वाली सेक्सुअल एक्साइटमेंट से संबंधित समस्या पर बहुत कम रिसर्च हुए हैं।

No comments:

Post a Comment