खुलासा ! एक KISS आपके पार्टनर को बना सकता है बांझ

बात सुनने में थोड़ी अजीब जरुर है, लेकिन रिसर्च के मुताबिक किस करने से आपकी पार्टनर बांझपन की शिकार हो सकती है। इस बात की पुष्टि इटली के कुछ शोधकर्ताओं ने की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि किस के समय थूक के जरिए एक वायरस बॉडी में पहुंचता है जो महिलाओं में बांझपन का खतरा पैदा करता है। एक रिपोर्ट की मानें तो दुनियाभर में इस समय करीब 10 प्रतिशत महिलाएं बांझपन की शिकार हैं।

शोधकर्ताओं  का मानना है कि जब दो लोग किस करते हैं, तो उनका लार आपस में मिलते है। बहुत से मर्दों के लार में 'HHV-6A' नामक एक वायरस पाया जाता है, जो अगर महिला के अन्दर चला जाए, तो वह उसके बांझपन का मुख्य कारण बनता है। रिसर्च के अनुसार यह वायरस गर्भाशय की प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय करके अंडे को फर्टिलाइज़ करने में बाधा पहुंचाता है। 

शोध में 30 महिलाओं को शामिल किया गया था. रिसर्च के बाद 13 महिलाओं के गर्भाशय में एचएचवी-6ए वायरस का इंफेक्शन पाया गया। रिसर्च में यह भी बात सामने आई कि जिन महिलाओं में एचएचवी- 6ए वायरस पाया गया है, उनमें असामान्य रूप से साइटोकिन्स का उच्च स्तर पाया गया, जो भ्रूण के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। वैज्ञानिक इस वायरस को लेकर इसलिए भी परेशान हैं, क्योंकि इस वायरस का अभी तक कोई इलाज संभव नहीं हो सका है।

No comments:

Post a Comment