यहां न्यूड यानी कपड़े उतरवाकर ली जाती है महिलाओं की तलाशी

रूस में पन्ना (ऐमरल्ड) खान में काम करने वाली महिलाओं को रोज ही शर्मिंदगी से गुजरना पड़ता है। दरअसल यहां खान में काम करने वाली महिलाओं की रोजाना तलाशी ली जाती है। सबसे बड़ी बात है कि ये तलाशी कोई महिला नहीं बल्कि पुरुष लेते हैं। यहां पुरुष महिलाओं की तलाशी लेने के दौरान उनके कपड़े तक उतरवा लेते हैं।


तलाशी के दौरान महिलाओं को कपड़े उतरवा कर उन्हें ठंडे फर्श पर खड़ा कर दिया जाता है। महिलाओं का आरोप है कि तलाशी करते हुए उनसे अंतरंग सवाल किए जाते हैं। इतना ही नहीं महिला कर्मियों को यह भी धमकी दी जाती है कि अगर उन्होंने इस बारे में शिकायत की तो उन्हें गायनेकॉलिजिकल ऐग्जामिनेशन चेयर तक पर बैठना होगा। 

खान में काम करने वाली महिलाओं के एक समूह ने इस बारे में स्थानीय मीडिया को बताया। उन्होंने कहा ‘काम के बीच में भी किसी भी महिला को चेक अप रूम में बुला लिया जाता है और उनके कपड़े उतरवाकर तलाशी ली जाती है। यह एक ठंडा कमरा है, जिसका फर्श कंक्रीट का है और खिड़कियां चटकी हुई हैं। महिलाओं के शरीर से एक-एक कपड़ा उतरवा लिया जाता है। तलाशी महिलाएं लें तो ठीक लेकिन पुरुष सहकर्मी यह काम करते हैं।’ यह चेकअप पिछले 10 साल से हो रहा है।

No comments:

Post a Comment