डिलीवरी में दर्द हो कम इस लिए लड़कियां कर रही है ये गलत काम..!!

ऑस्‍ट्रेलिया में टीनेजर्स लड़कियों पर हुई इस रिसर्च के बाद यह सामने आया कि लड़कियों का ऐसा मानना है कि प्रेगनेंसी के समय स्‍मोकिंग करने से बच्‍चे के वजन और आकार में फर्क आता है जिससे बच्‍चे छोटे पैदा होते हैं। लड़कियों ने बताया कि प्रेगेनेंसी के दौरान स्‍मोकिंग डिलेवरी के समय होने वाले दर्द को कम कर देती है। 
एक 16 साल की प्रेगनेंट लड़की ने स्‍मोकिंग करना शुरु कर दिया। उसने बातया कि स्‍मोकिंग करने से उसके बच्‍चे का वजन और आकार कम हो जाएगा जिससे वह डिलेवरी के समय होने वाले दर्द से कुछ राहत पा सकती है। प्रेगनेंसी के दौरान सिगरेट पीना मां और बच्‍चे दोनों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इससे दोनों में कैंसर के लक्षण आ सकते हैं।

ऑस्‍ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर सीमॉन डेनिस ने बताया कि उन्‍होंने सिगरेट के पैकेट्स पर पढ़ा कि स्‍मोकिंग आप के होने वाले बच्‍चे का बर्थ वेट घटा सकती है। सभी जानते हैं कि सिगरेट के पैकेट पर यह मैसेज पब्लिक हेल्‍थ को ध्‍यान में रखते हुए तो लिखा नहीं गया है। 

उन्‍होंने बताया कि वो डरे हुए हैं क्‍यो कि बच्‍चे छोटे पैदा होंगे। इसमे सबसे बुरी बात यह है कि टीनएजर्स मां को यह लगता है कि पैदा होने वाला बच्‍चा बड़ा पैदा होगा। जिससे डिलेवरी के समय उन्‍हें अधिक दर्द सहना पड़ेगा।

No comments:

Post a Comment